वॉर्नर के बल्‍ले से निकली डेल्‍ही की जीत

क्रिस गैल जिन्‍हें वन डे और टी20 क्रिकेट में सबसे विस्‍फोटक बल्‍लेबाज का तमगा हासिल है। इस तमगे को यदि सबसे बडी चुनौती मिल रही है तो वह आस्‍ट्रेलियाई सनसनी डेविड वॉर्नर से। दिल्‍ली और कोलकाता की टीम जब उतरी तो ये मुकाबला केवल दोनों टीमों का नहीं था बल्कि इन दो बल्‍लेबाजों के बीच भी था। वॉर्नर इस जंग के पहले दौर में भारी पडे और जीत भी उनकी टीम को ही हासिल हुई। यहीं जांबाज बल्‍लेबाज आईपीएल के रण में डेल्‍ही के लिए मुख्‍य हथियार रहेंगे।

डेविड वॉर्नर वह खिलाडी है जिन्‍हें आस्‍ट्रेलियाई इतिहास में 132 साल बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पर्दापण किए बगैर आस्‍ट्रेलिया की बैगी कैप पहने का गौरव हासिल किया है। न्‍यू साउथ वेल्‍स के इस बल्‍लेबाज ने पहले ही मुकाबले में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 43 गेंदों पर 89 रनों की पारी खेली। डेल्‍ही डेयरडेविल्‍स ने उनकी काबिलियत को पहचान लिया। बगैर समय गंवाए डेल्‍ही ने वॉर्नर को अपनी टीम से जोड लिया। न्‍यूजीलैंड में वन डे सीरिज में व्‍यस्‍त होने की वजह से वॉर्नर डेल्‍ही टीम में इस सीजन में देर से शामिल हुए। कोलकाता के खिलाफ उनके शतक ने जताने के अलावा भी उन्‍होंने आक्रमक पारियां खेली है। उनकी बल्‍लेबाजी का ग्राफ जैसे जैसे उपर जाएगा डेल्‍ही पाइंट टेबल में उपर पहुंचती जाएगी।

कोलकाता ने 50 रन पहुंचने तक गैल, गांगुली और तिवारी सहित शीर्ष क्रम के चार बल्‍लेबाजों के विकेट गंवा दिए। इसके बाद मुकाबल महज औपचारिक बनकर रह गए। गेंदबाजों ने वॉर्नर की मेहनत को सार्थक साबित किया। डेल्‍ही ने छह गेंदबाजों का इस्‍तेमाल किया। सभी विकेट लेने में कामयाब रहें, लेकिन नैनस के अलावा अमित मिश्रा और उभरते गेंदबाज उमेश यादव ने कोलकाता के बल्‍लेबाजों पर शिकंजा कसा।

उमेश यादव ने इस मुकाबले में सबका ध्‍यान अपनी और खींचा है। वह बेहद तेज गति से गेंद करते है। कभी पुलिस की नौकरी करने का ख्‍वाब देखने वाला यह तेज गेंदबाज विदर्भ से आता है। विदर्भ में केवल किसानों के खेत ही सुखे नहीं है बल्कि ऐसे क्रिकेटरों का भी अकाल है जो टीम इंडिया में आने की क्षमता रखते हो। इस सूखे को उमेश यादव खत्‍म कर सकते है। कोलकाता के नामी बल्‍लेबाजों को उन्‍होंने अपनी गति से परेशान कर रखा है। आईपीएल के बाद भी जो खिलाडी क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में अपनी जगह बनाए रखेंगे उमेश यादव उस सूची में शामिल होने का दावा रखते है।

इस सीजन में डेल्‍ही की क्षमताओं को कम करके आंका जा रहा है। अब यह टीम वॉर्नर और कॉलिंगवुड की वापसी के बाद शक्तिशाली नजर आ रही है। डेल्‍ही पर किसी की नजर नहीं है यही वजह है कि यह टीम उम्‍मीदों के बोझ तले दबे नहीं है। टेस्‍ट श्रृखंला खत्‍म होने के बाद विटोरी भी इस टीम से जुड जाएंगे। ऐसे में डेल्‍ही के पास विकल्‍पों की भरमार होगी। यह टीम आईपीएल में चमत्‍कार दिखा सकती है। यह टीम लाइम लाइट से दूर है लेकिन आने वाले दिनों में वह अपने प्रदर्शन से आईपीएल को रोशन कर सकती है।

Comments