रॉयल्‍स के विजयी रथ को नमन

आईपीएल 2010 में इंदौर का नाम पहली बार उस वक्‍त सुर्खियों में आया जब दो नये शहरों के लिए बोली लगी। आईपीएल की दावेदारी कर रहे शहरों की सूची में इंदौर का नाम भी सामने आया। इंदौर की लॉटरी नहीं खुली, लेकिन आईपीएल में इंदौर को फिर चर्चा में लाए है नमन ओझा। आईपीएल2 में धमाकेदार इन्‍ट्री करने वाले नमन ओझा का बल्‍ला तीसरे सीजन में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खिलाफ मुकाबले के पहले ही खामोश रहा है। अच्‍छी शुरूआत को अब तक बडे स्‍कोर में तब्‍दील करने में नाकाम रहे नमन ने अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम पर ऐसी कोई गलती नहीं की। इस इंदौरी की 49 गेंदों पर 80 रनों की पारी ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए जीत की उम्‍मीद जगाई। शेन वॉर्न उनकी बल्‍लेबाजी और विकेट कीपिंग दोनों से बेहद प्रभावित है। यही वजह है कि शुरूआती असफलता के बावजूद वह नमन को मौका देते रहे और नतीजा सबके सामने है।

रॉयल्‍स के लिए ओझा के अलावा अन्‍य कोई भी बल्‍लेबाज बडी पारी खेलने में असफल रहा। लम्‍ब और वोग्‍स ने जरूर कुछ तेज रन बनाए लेकिन टीम 200 रनों के लक्ष्‍य से पीछे रह गई। मध्‍यक्रम की नाकामी के बावजूद गेंदबाजों ने जीत के विजयी रथ को थमने नहीं दिया। आईपीएल के शुरूआती मुकाबलों में शान टैट राजस्‍थान के लिए एक महंगा सौदा साबित होते दिख रहे थे। उन्‍होंने दो अहम विकेट लिए। युसूफ भी गेंद से कमाल दिखा रहे थे। इन सबके बीच मीडियम पेसर सिद्धार्थ त्रिवेदी बगैर किसी शोर के अपना काम कर रहे है। उन्‍होंने चार ओवरों में केवल 18 रन दिए। उन्‍होंने चेन्‍नई के बल्‍लेबाजों को बांधकर रख दिया। शेन वॉर्न उनकी कसावट भरी गेंदबाजी के मुरीद है। रॉयल्‍स के कप्‍तान को इस बात पर आश्‍चर्य होता है कि त्रिवेदी अब तक भारतीय टीम का हिस्‍सा क्‍यों नहीं बन पाए।

चेन्‍नई इस सीजन में अच्‍छी शुरूआत के लिए तरस रही है। हेडन का बल्‍ला एक बार फिर कोई कमाल नहीं दिखा सका। ऐसे में सारी जवाबदारी मध्‍यक्रम पर आ गई। रैना के पॉवर पर वॉर्न की चतुराई भारी पडी। फिरकी के जादूगर ने रैना को अपने जाल में फांस लिया। बद्रीनाथ से टकरा कर धोनी के रन आउट होने के बाद चेन्‍नई मुकाबले से भी आउट हो गई। इन दो खिलाडियों की टक्‍कर ने संजय बांगर की याद ताजा कर दी। बांगर भी वन डे मुकाबले में कप्‍तान सौरव गांगुली के रन आउट की वजह बने थे। बांगर इसके बाद भारतीय टीम में कभी नजर नहीं आए।

राजस्‍थानी ये लगातार चौथी जीत है। यह टीम एक बार फिर ट्रैक पर लौट आई है। ग्रीम स्मिथ और मेस्‍करनेस के चोटिल होने और शेन वॉटसन और जडेजा की गैर मौजूदगी से यह बहुत ही सामान्‍य टीम नजर आ रही थी। आईपीएल के पहले सीजन शुरू होने के पहले साधारण खिलाडियों की इस टीम का आकलन कमजोर टीम के रूप में किया गया था। यह टीम आईपीएल तीन की शुरूआत में बेहद सामान्‍य ही नजर आ रही थी। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए सात मैचों में यह चौथी हार है। टीम सातवें स्‍थान पर पहुंच गई है और यह टीम के लिए खतरे की घंटी है।

Comments