चार्जर्स ने उडाया डेल्‍ही का फ्यूज

आईसीएल की वजह से निलंबन झेल रहे जिन खिलाडियों ने आईपीएल में वापसी की है। इनमें मुंबई इंडियंस के अंबाटी रायडू के अलावा डेक्‍कन चार्जर्स के मोहनीश मिश्रा और अनिरूद्ध सिंह भी है। मोहनीश भोपाल के रहने वाले है और नमन ओझा के बाद मध्‍यप्रदेश के दूसरे ऐसे खिलाडी है जो आईपीएल में शिरकत कर रहे है। ऐसे में मध्यप्रदेश को अपने इस ताकतवर स्‍ट्रोक प्‍लेयर से बेहद उम्‍मीदें है। कुछ ऐसी ही उम्‍मीद डेक्‍कन चार्जर्स के कप्‍तान एडम गिलक्रिस्‍ट को भी मोहनीश को लेकर थी। सीजन 3 के उद्घाटन मुकाबले में गिलक्रिस्‍ट ने जिन दो खिलाडियों का जिक्र किया था उनमें मोहनीश के अलावा अनिरूद्ध भी शामिल थे। अनिरूद्ध ने कप्‍तान को निराश किया तो लक्ष्‍मण के चोटिल होने की वजह डेल्‍ही डेयरडेविल्‍स के खिलाफ गिलक्रिस्‍ट के साथ ओपनिंग करने वाले मोहनीश उम्‍मीदों पर खरें नहीं उतरें। पहले ही ओवर में वो अमित मिश्रा के सामने दबाव में आ गए। अमित चार गेंद पर एक रन बनाकर आउट हो गए। भारतीय क्रिकेट में खिलाडियों के बीच प्रतिस्‍पर्धा बढ गई है ऐसे में मोहनीश को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक मौका मिला था जो उन्‍होंने गंवा दिया।

डेक्‍कन के लिए इस मुकाबले की शुरूआत अच्छी नहीं रहीं। अमित मिश्रा की गुगली ने अपना कमाल दिखाया। पहले मोहनीश को उन्‍होंने अपने झांसे में लिया और फिर कप्‍तान गिलक्रिस्‍ट भी उनका शिकार बन गए। ऐसे में दबाव डेक्‍कन पर था। गिब्‍स भी दसवें ओवर में चलते बनें। सायमंडस ने डेक्‍कन की पारी को आधार दिया लेकिन जब रनों की गति बढाने का समय आया वह भी पैवेलियन लौट गए। आईपीएल के पिछले सीजन में डेक्‍कन के सामने ऐसे मौके कई बार और टीम के लिए रोहित शर्मा और टी सुमन संकटमोचक साबित हुए। इस मुकाबले में भी वहीं हुआ। रोहित के 30 गेंदों पर 45 और सुमन के 19 गेंदों पर 29 रनों से डेक्‍कन ने 171 रनों का स्‍कोर खडा कर लिया।

हालांकि गौतम गंभीर की गैर मौजूदगी के बावजूद डेयरडेविल्‍स की मजबूत बैटिंग लाइन अप के लिए ये कोई बडा लक्ष्‍य नहीं था। डेल्‍ही को इस लक्ष्‍य को पाने के लिए जरूरत थी एक मजबूत शुरूआत की। सहवाग और वार्नर के होते डेल्‍ही ऐसी उम्‍मीद मजबूत और धमाकेदार शुरूआत की उम्‍मीद कर सकती थी। वास के पहले ओवर में नौ और आरपी सिंह के दूसरे ओवर में वार्नर ने बीस रन बना डाले। दो ओवरों के बाद डेल्‍ही का स्‍कोर 29 था और लगा की ये टीम एक बडी जीत हासिल करने की और बढ रही है।

इसी मौके पर गिलक्रिस्‍ट ने वहीं दावं खेला जो कार्तिक ने उनके खिलाफ आजमाया था। उन्‍होंने पावरप्‍ले में ही प्रज्ञान ओझा को गेंद थमा दी। ओझा ने पहले ही ओवर में सहवाग को पैवेलियन का रास्‍ता दिखा दिया। वार्नर का तांडव इसके बाद भी जारी रहा, लेकिन सहवाग के जल्‍द पैवेलियन लौटने के बाद डेल्‍ही लक्ष्‍य से भटक गई। ऐसे नाजुक मोड पर कार्तिक ने सुझबूझ भरी पारी खेलकर टीम को एक बार फिर मुकाबले में ला दिया। अंतिम दो ओवरों में जीत के लिए बीस रनों की जरूरत थी और कार्तिक की मौजूदगी से डेल्‍ही का पलडा भारी लग रहा था। ऐसे में अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से दूर दो दिग्‍गज खिलाडियों ने अंतिम दो ओवरों में जीत से डेल्‍ही को दूर कर दिया। सायमंडस ने लगातार दो गेंदों पर कार्तिक और अमित मिश्रा को आउट किया। अंतिम ओवर में वास के ओवर में भी लगातार दो गेंद पर दो विकेट गिरें और जीत की दहलीज पर खडी डेल्‍ही की ताबूत में अंतिम कील ठोंक दी।

Comments